Thursday 6 July 2017

Positive Thinking In Hindi | सोच जो आपकी जिंदगी बदल सकती है!

Positive Thinking In Hindi

Positive Thinking In Hindi | सोच जो आपकी जिंदगी बदल सकती है!

Friend’s  हम हमेशा एक कहावत सुनते हैं, जैसा हम सोचते हैं वैसा ही हम बन जाते हैं. ये कहावत पूरी तरह से सही हैं, क्योकि हमारा Mind एक वक्त मैं एक ही विचार कर सकता हैं Negative Or Positive
पर आप जब चाहे Negative Thinking को Positive Thinking में बदल सकते हैं. यदि आप Positive Thinking को पुरे निश्चय के साथ कई बार दोहराए की मुझे इस काम से डर नहीं लगता या कोई आशंका नहीं हैं मैं इसे बहुत अच्छे से पूरा करुगा या मेरा ये काम अवश्य सिद्ध होगा, तो आप निश्चत ही अपने काम में सफल हो जाऐगे.
कई बार तो किसी विषय या व्यक्ति के बारे में Negative Thinking किसी एक Incident के बाद बदल जाती है. आपको एकदम यह पता चलता है की आपकी किसी के बारे में सोच गलत थी यह बात इस उदाहरण से स्पष्ट होती है –
एक व्यति एक प्रोग्राम में चीफ गेस्ट बनकर गया वहा के मनेजर ने उन्हें गेस्ट की पहचान बताई सभी ने उनको प्रणाम करते हुए हाथ मिलाया पर उसमे से एक गेस्ट ने उनकी तरफ देखा भी नहीं उसपर उस चीफगेस्ट को बहोत घुस्सा आया उन्होंने अपने दिमाग में उस गेस्ट के बारे मे Negative सोच बना ली पर उन्हें बाद में पता चला की वो गेस्ट न तो देख सकते है न ही सुन सकते है इसके बाद उनको ये अहसास हुवा की उनकी सोच उस गेस्ट के बारे मे कितनी Negative थी परिणाम स्वरूप एक पल में ही आप अपनी सोच को बदल सकते है हम लगातार खुदको नाराज करने वाली या न पसंद बाते करके Negative भावनाओ को जिन्दा रखते है पर एक अच्छी बात ये है की हम भावनाओ के नियम को लागु करके Negative विचारो को बदल सकते है और भावनाओ का नियम कहता है की “एक सशक्त भावना हमेशा एक कमजोर भावना पर हावी रहेगी और जिस किसी भावना पर ज्यादा जोर देंगे वो उतनी ही मजबूत होती जाएगी “.
हम जब आशंका, भय, संदेह, आदि के लिए अपने मन के द्वार खोल देते है जिससे हम भयग्रस्त होते है, इसी तरह हमारे मन में Negative Thinking होती है और जो भय को दीनबदिन मजबूत करती है, उत्साह और शक्ति से मनुष्य सदा सफल होता है पर इसका उल्टा निरुत्साही और दुर्बल मन के मनुष्य हर कम में असफल होते है अगर कोई इंसान Negative Thinking से यह सोचने लगे की उसका पाचन तंत्र ख़राब हो गया है और वह किसी भी प्रकार के पदार्थ पचाने में असमर्थ है तो विश्वास कीजिये उसके द्वारा खाया गया कोई भी पदार्थ कदापि उसे नहीं पचेगा. हमारे दिमाग में Negative Thinking को आने से हम रोक नहीं सकते पर उन Negative Thinking को हम अपने से दूर तो रख सकते है ये कैसे करे हम आगे देखते है.
1. हम खुदको Negative Thinking से दूर रखे मतलब कभी भी Negative चर्चा न करे.
2. अनदेखा करे, मतलब ज्यादा सोचने से हमारे दिमाग में Negative Thinking भी आते है तो उसे अनदेखा  करने के लिए बहार जाये, गाना सुने, जो आपको अच्छा लगे वो करे.
3. अलग सोचे मतलब Negative Thinking को ज्यादा महत्त्व नहीं दे.
स्थिति को Positive नजर से देखो कल कोई और नइ सुबह नया और अच्छा लेके आएँगी यह सोच रखे और कोई भी हालात हो “मै सब कर सकता हु, मुझमे Talent है और मेरा खुद पर विश्वास है” इसका अहसास खुद को होने दो और फिर देखना कोई भी तकाद आपको हरा नहीं सकती.
You Will Be Unstoppable……
जरुर पढ़े :-


Please Note :- अगर आपके पास और Positive Thinking In Hindi जैसे लेख हो तो जरुर हमें भेजे हम इसे आपके नाम के साथ Share करेंगे, और अगर आपको Positive Thinking In Hindi अच्छी लगे तो जरुर आपके फेसबुक पर Share कीजिये.

No comments:

Post a Comment