Tuesday 11 July 2017

एड्स के बारे में 18 रोचक तथ्य HIV / AIDS in Hindi

Amazing Facts of HIV / AIDS in Hindi
एड्स (एचआईवी) के बारे में रोचक तथ्य

aids in hindiHIV/AIDS in Hindiएड्स का नाम तो बचपन से सुनते आए हैं लेकिन कभी किसी को इसके बारे में खुलकर बात करते नही देखा. पता नही क्यूँ, लोग ऐसी बाते करने से कतराते हैं. खैर छोड़िए, हम हैं ना आपको AIDS के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए :
ज़िन्दगी को समझे 
1. दुनियाभर में 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे के रूप में मनाया जाता है। AIDS का International Symbol “लाल रिबन” है जो 1991 में अपनाया गया था.
2. AIDS इतनी खतरनाक है कि अब तक इससे ढाई करोड़ लोग मारे गए है.
3. AIDS चार शब्दों से बना है. वो है – Acquired = जो आप ने प्राप्त किया, Immuno = शरीर की प्रतिरक्षा, Deficiency = कमी और Syndrome = संलक्षन. इसका अर्थ है कि वह बिमारी जो आपके शरीर की खुद की रक्षा करने की power को कम कर देती है.

5. एड्स का पहला मामला 1959 में अफ्रीकी देश कॉंगो में सामने आया था, जब एक व्यक्ति की मौत हो गई। उसके खून की जांच की गई तो पता चला कि उसे एड्स था।4. HIV का अर्थ है – Human = मानव, Immuno deficiency = जो प्रतिरक्षा को कम करे और Virus = विषाणु. अर्थात् वह विषाणु जो किसी शरीर के अंदर उसकी रक्षा करने की शक्ति को कम करे.
6. HIV से संबंधित सबसे सरल सिद्धांत को “Hunter Theory” कहा जाता है. इसके अनुसार 1930 के दशक में अफ्रीका में किसी व्यक्ति को पीड़ित बंदर ने काट लिया जा उसने बंदर का मास खा लिया जससे वह HIV पीड़ित हो गया. इसके बाद सेक्स संबंधों कारण यह फैलता गया.क्या आप ही बदनसीब है
7. WHO के मुताबिक, दुनिया में 3 करोड़ 26 लाख लोग एचआईवी पीड़ित हैं। एड्स पीड़ितों के मामले में साऊथ अफ्रीका पूरी दुनिया में पहले पायदान पर है। यहां कुल जनसंख्या में से दस प्रतिशत से ज्यादा लोग एड्स पीड़ित हैं। यहाँ हर रोज एड्स के कारण 4300 लोग मरते है। आंकड़ों की मानें तो यहां 56 लाख लोग एड्स से पीड़ित हैं ।
8. एड्स पर बनी पहली हॉलीवुड फिल्म का नाम “एंड द बैंड प्लेड ऑन” था।

10. HIV विषाणु 60 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान होने पर मारे जाते है.9. HIV विषाणु कमरे के तापमान ( 25 डिग्री C) पर भी सूखे खून में 10-15 दिन तक जीवित रह सकते है. जैसे के उपयोग किए हुए टीके या सुई में.
11. बिल्लियां मनुष्य की बहुत ही अच्छी दोस्त हैं. इन्हें भी एड्स के समान ही एक बीमारी होती है, जिसे एफआईवी कहते हैं. एचआईवी और एफआईवी में यह समानता है कि इनमें इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है.
12. भारत में एड्स का पहला मामला 1986 में चेन्नई में सामने आया था। विदेशी टूरिस्टों के संपर्क में आने और सही सुरक्षा ना बरतने से इस महिला को एड्स हुआ। बता दें कि इस मामले के एक साल के अंदर भारत में एड्स से जुड़े 135 अन्य मामले सामने आए थे।
13. Swaziland में अगर कोई लड़की मरती है तो 80% चांस है कि वह एड्स से मरी होगी।

15. अमेरिका में AIDS का 5 में से 1 मरीज ऐसा होता है कि उन्हें पता ही नही है कि वह AIDS से पीड़ित है।14. पूरी दुनिया में हर दिन 900 नए बच्चे AIDS के शिकार हो रहे है।
16. अफ्रीकी देश बोत्सवाना में एड्स के चलते लोगो की उम्र 65 साल से 35 साल पर आ गयी है।
17. AIDS अब तक सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली बिमारी है.
क्या आप इंसान है तो देखे ये वीडियो
18. ग्रीस में पुलिस के पास ये अधिकार है कि वो किसी को भी एचआईवी होने के शक में गिरफ्तार कर सकती है। यही नहीं, वो टेस्ट करा सकती है। और घर से बेघर भी कर सकती है.
कुछ अन्य बिंदु
AIDS के कारण
1. पीड़ित व्यक्ति के साथ असुरक्षित सेक्स संबंध,
2. दूषित खून से,
3. दुषित टीको और सुईओं से,
4. पीड़ित माता के गर्भ में पल रहे बच्चे को और
5. समलैंगिक संबंध.
AIDS से बचाव
1.पीड़ित साथी के साथ सेक्स संबंध न बनाएँ,
2.खून को चढ़ाने से पहले जांच लें,
3.उपयोग की हुई सुईओं और टीके दुबारा न उपयोग करें.
  1. सफलता का रहस्य
  2. 151+ सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार
  3. गीता सार हिंदी में

  4. इसी तरह के हज़ारो पोस्ट पढ़े और वीडियो देखे
  5. like कीजिये हमारे फेसबुक page को
  6. हमारी और वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
  7. हमारे इस चैनल को अभी subscribe करे
  8. home

No comments:

Post a Comment